About Us हिंदी गतिविधियाँ

World Hindi Day Programme at Ambedkar Hall, India House- dated 10.01.2020

Posted on: January 15, 2020 | Back | Print

विश्व हिंदी दिवस 2020 का आयोजन

10 जनवरी 2020 को भारत के उच्चायोग, लंदन के आंबेडकर हॉल में विश्व हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उप-उच्चायुक्त महामहिम श्री चरनजीत सिंह व उच्चायोग के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों सहित प्रवासी समुदाय के कई हिंदी साहित्यकार एवं हिंदी प्रेमी मौजूद थे।

उप-उच्चायुक्त श्री चरनजीत सिंह द्वारा कार्यक्रम का आरंभ पारंपरिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। गणेश वंदना के पश्चात् उप-उच्चायुक्त महोदय द्वारा इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा दिया गया संदेश पढ़कर सुनाया गया। इसके बाद दो स्थानीय बच्चों द्वारा हिंदी व्याकरण को परिभाषित करती हुई कविता पढ़ी गई।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था- राष्ट्रप्रेम के पथ पर वात्सल्य की बलि देनेवाली वीरांगना पन्ना धाय के त्याग और बलिदान की कहानी पर आधारित एकांकी का मंचन जोकि उच्चायोग के कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा किया गया। सभी पात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। पन्ना धाय की भूमिका में सुश्री अपर्णा शर्मा के सशक्त अभिनय की सभी ने सराहना की। एकांकी की प्रस्तुति इतनी सधी हुई और सशक्त थी कि सभी दर्शक मंत्रमुग्ध होकर देख रहे थे। अंत में एक राजस्थानी लोक गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर एकांकी में भाग लेनेवाले सभी प्रतिभागियों को उप-उच्चायुक्त द्वारा प्रशस्ति पत्र और उपहार प्रदान किए गए। कार्यक्रम की संकल्पना, इसका संयोजन और संचालन अताशे (हिंदी व संस्कृति) श्री तरुण कुमार द्वारा किया गया। रात्रि भोज के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

---