About Us News

हिंदी गतिविधियां

Posted on: December 10, 2019 | Back | Print


हिंदी गतिविधियां 2019.

हिंदी पुरस्कार वितरण समारोह , 2019

भारत का उच्चायोग, लंदन में दिनांक 04.12.2019 को हिंदी पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें उप- उच्चायुक्त महामहिम श्री चरनजीत सिंह द्वारा हिंदी दिवस 2019 के उपलक्ष्य में दिनांक 01.09.2019 से 15.09.2019 तक आयोजित हिंदी पखवाड़े के दौरान आयोजित हिंदी प्रतियोगिताओं के विजेताओं और ब्रिटेन में हिंदू मंदिरों और हिंदी शिक्षण केंद्रों में हिंदी सीखनेवाले बच्चों के लिए आयोजित हिंदी भाषण प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित ऑनलाइन क्विज के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।

इस समारोह में हिंदी पखवाड़े के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं यथा हिंदी निबंध प्रतियोगिता, हिंदी वाक्यांश एवं शब्दावली प्रतियोगिता और हिंदी अंताक्षरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कारस्वरूप नकद राशि और प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। इसके साथ-साथ हिंदी भाषण प्रतियोगता के विजेता 11 बच्चों को पुरस्कार के रूप में नकद राशि, प्रमाणपत्र और मेडल प्रदान किए गए। यू.के हिंदी समिति और अन्य हिंदी शिक्षण केंद्रों के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता में ब्रिटेन स्थित विभिन्न हिंदू मंदिरों और हिंदी शिक्षण केंद्रों में हिंदी सीख रहे कुल 102 बच्चों ने भाग लिया था।

इस अवसर पर उप-उच्चायुक्त महामहिम श्री चरनजीत सिंह ने पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी और उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि हिंदी प्रतियोगिताओं में भाग लेने का लक्ष्य केवल प्रतियोगिताओं तक सीमित नहीं होना चाहिये। यह भी प्रयास हो कि हिंदी को हम रोजमर्रा के सरकारी कामकाज में अपनाएं। उन्होंने पुरस्कार प्राप्त करनेवाले बच्चों को बधाई देते हुए इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि ब्रिटेन में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए उल्लेखनीय प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने हिंदू मंदिरों और हिंदी शिक्षण केंद्रों में हिंदी सीखनेवाले बच्चों के माता-पिता को इस बात की बधाई दी और सराहना कि वे अपनी आनेवाली पीढ़ी को हिंदी और भारतीय संस्कृति से जोड़े रखने के लिए प्रयासरत हैं।

इस कार्यक्रम में पुरस्कार पानेवाले बच्चों, उनके माता-पिता, शिक्षकों एवं अन्य हिंदी सेवियों और कार्यालय के अधिकारियों सहित लगभग 100 लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अताशे (हिंदी व संस्कृति) तरुण कुमार द्वारा किया गया।

अंत में उप-उच्चायुक्त महोदय व अन्य अधिकारियों को उनकी उपस्थिति और योगदान के लिए धन्यवाद ज्ञापन और जलपान के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।