India - UK India - UK

ब्रिटेन के हिंदी कथाकार श्री तेजेंद्र शर्मा को टाइम्स नाउ का एन आर आई ऑफ दि ईयर अवार्ड 2018

म ुंबई, 11 जुलाई ।

आज शाम मुंबई के हयात ग्रैण्ड होटल में आयोजित एक भव्य समारोह में भारतीय मूल के ब्रिटिश हिंदी लेखक तेजेंद्र शर्मा को विदेशों में कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए" टाइम्स नाऊ " एवं आई.सी.आई.सी.आई. बैंक का ' एन आर आई ऑफ दि ईयर अवार्ड 2018 प्रदान किया गया यह सम्मान उन्हें गृह राज्यमन्त्री किरेन रिजीजू ने प्रदान किया ।  किसी हिंदी लेखक - संस्कृतिकर्मी को पहली बार इस अवार्ड के लिए चुना गया है ।

ब्रिटेन की महारानी  एलिजाबेथ  द्वितीय से हिंदी साहित्य और सामाजिक एकजुटता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए " मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर" (एम. बी. ई.)  सम्मान पानेवाले भारतीय मूल के ब्रिटिश हिंदी लेखक तेजेंद्र शर्मा इस समय सबसे महत्वपूर्ण प्रवासी लेखक एवं संस्कृतिकर्मी है  । ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा में से लेकर ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सांसद बॉब ब्लैकमैन, मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के सांसद गैरेथ टॉमस और वीरेंद्र शर्मा आदि  पार्टी लाइन से उपर उठकर तेजेंद्र शर्मा के योगदान की सराहना करते रहे है ।

हिंदी साहित्य के लिए यह सम्मान पानेवाले वे पहले एन. आर. आई. है ।उनके प्रयासों से हिंदी ब्रिटिश संसद में पहुंची है । उनकी कहानियों ने हिंदी साहित्य को नये ग्लोबल कंटेट दिए है । ब्रिटेन से प्रकाशित हिंदी की अकेली साहित्यिक पत्रिका" पुरवाई" के संपादक तेजेंद्र शर्मा ने अपनी संस्था " कथा यू के" के जरिए ब्रिटेन में  सामाजिक सौहार्द्र का बड़ा काम किया है

पंजाब के जगरॉव में 21 अक्टूबर 1952 को एक साधारण परिवार में जन्में तेजेंद्र शर्मा की लगभग दो दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है तथा कई भाषाओं में उनका अनुवाद हो चुका है । उनके साहित्य पर दर्जन भर समालोचना ग्रंथ छप चुके है और विभिन्न विश्व विद्यालयों में शोध हो रहे है । उनकी कहानियाँ कई विश्व विद्यालयों में पढाई जा रही है

तेजेन्द्र शर्मा को भारत मे साहित्य लेखन के लिए दर्जनों पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है जिसमे केंद्रीय हिंदी संस्थान का  डॉ मोटुरी सत्यनारायण सम्मान (2011),  उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान का प्रवासी भारतीय साहित्य भूषण सम्मान (2013), हरियाणा साहित्य अकादमी सम्मान (2012),  महाराष्ट्र साहित्य अकादमी सम्मान (1995),  भारतीय उच्चायोग लंदन का हरिवंश राय बच्चन सम्मान (. 2008 ) प्रमुख हैं।

तेजेंद्र शर्मा लंबे समय तक एयर इंडिया में काम करने के बाद 1998 में ब्रिटेन में बस गए। उन्होने दूरदर्शन और आकाशवाणी के साथ साथ कुछ समय बी बी सी लंदन में भी काम किया । उन्होने नाना पाटेकर के साथ सीमा कपूर की फिल्म" अभय" में अभिनय किया । उनकी संस्था " कथा यू के" हर साल ब्रिटिश संसद में किसी भारतीय लेखक को इंदु शर्मा अंतरराष्ट्रीय कथा सम्मान प्रदान करती रही है ।  इन दिनों वे ब्रिटिश रेलवे में काम करते हुए अपने नए उपन्यास लिखने में लगे हुए है ।